National news

भारत को ‘आत्मनिर्भर भारत’बनाने की प्रक्रिया में मजदूर वर्ग की सुरक्षा, संरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण: श्री भूपेंद्र यादव

श्रोत: ग्रामिण टुडे न्यूज़,

श्री भूपेंद्र यादव ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिक संघों एवं संगठनों के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारियों के साथ बातचीत की;

भारत को ‘आत्मनिर्भर भारत’बनाने की प्रक्रिया में मजदूर वर्ग की सुरक्षा, संरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण: श्री भूपेंद्र यादव

प्रवासी श्रमिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए देश भर में 21 निगरानी केंद्र फिर से सक्रिय:
मुख्यालयों में प्रतिदिन इन केन्द्रों के कामकाज की निगरानी एवं पर्यवेक्षण किया जा रहा हैI

केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने अपनी तरह की पहली अनूठी पहल के तहत आज असंगठित क्षेत्र के श्रमिक संघों एवं संगठनों के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की समस्याओं और उनसे जुड़े मुद्दों पर बातचीत की।

इस बैठक में निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों, घरेलू कामगारों, कपड़ा क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों, नगरपालिका श्रमिकों, परिवहन क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों, रेहड़ी पटरी वालों, ईंट-भट्ठा में काम करने वाले श्रमिकों और रेलवे माल गोदाम में काम करने वाले श्रमिकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के प्रतिनिधियों ने श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल की सराहना की और कहा कि इस पहल से श्रमिकों को न केवल एक पहचान मिली है, बल्कि सम्मान भी मिला है।इस पोर्टल से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की पीड़ा को कम करने में मदद मिलेगी। श्रमिक संघों के नेताओं ने खुलकर अपनी समस्याओं और मुद्दों को सामने रखा।

श्री यादव ने श्रमिक संघों के नेताओं के साथ बातचीत करते हुए कहा कि सरकार विशेष तौर पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और सामान्य तौर पर सभी कामगार वर्ग के कल्याण एवं उत्थान के लिए अथक रूप से और पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: न्यूज़ पोर्टल के कंटेट को किसी भी प्रकार से कॉपी करना कॉपीराइट आधीनियम के अनुसार प्रतिबंधित है